कानपुर में जिला जज कोर्ट के बाहर वकीलों का हंगामा:बार एसोसिएशन की वकीलों को हिदायत- कोर्ट गए तो मुंह काला कर रजिस्ट्रेशन कैंसिल करेंगे

0
81

कानपुर में गुरुवार को वकीलों ने जिला जज की कोर्ट के बाहर धरना-प्रदर्शन किया। वकील लगातार जिला जज को हटाए जाने की मांग कर रहे हैं। इसके चलते कोर्ट की पहली मंजिल पर भारी पुलिस फोर्स तैनात है।

दरअसल, बहिष्कार से पहले बार और लॉयर्स एसोसिएशन ने बुधवार को आमसभा बुलाकर जिला जज सत्येंद्र जैन की कोर्ट का बहिष्कार करने का ऐलान किया था। वकीलों का आरोप है कि जिला जज उनके साथ अपमानजनक व्यवहार करते हैं। हालांकि अन्य कोर्ट में वकील काम करते रहेंगे।

फैसले में बार और लॉयर्स दोनों एसोसिएशन साथ हैं। इस पर भी नजर रखी जा रही है कि कोई वकील कोर्ट के न्यायिक कार्य तो नहीं कर रहा है।

बार एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेश त्रिपाठी और महामंत्री अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि आम सभा में जो निर्णय लिया गया था, उसका पालन होने तक धरना-प्रदर्शन जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि कोई भी वकीलों किसी भी कार्य से जिला जज की कोर्ट में गया, तो उसका निष्कासन किया जाएगा। इसके साथ ही 5 हजार जुर्माना वसूल किया जाएगा।

वकीलों की आम सभा में पहले ही चेतावनी दी जा चुकी है कि जिला जज की कोर्ट में कोई भी वकील न्यायिक कार्य के लिए गया, तो उसका मुंह काला किया जाएगा।

बार एसोसिएशन का निर्देश- ऑनलाइन काम भी नहीं करना है

बार एसोसिएशन अध्यक्ष नरेश त्रिपाठी ने बताया कि वकील जिला जज की अदालत में न्यायिक कार्य नहीं करेंगे। मुकदमे में तारीख लेने भी नहीं जाएंगे। ई-कोर्ट के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी काम नहीं करेंगे। जिला जज के विरोध में बार और लॉयर्स एसोसिएशन एक साथ आ गए हैं।

SDM कोर्ट का भी बहिष्कार
यूपी बार काउंसिल के सदस्य अंकज मिश्रा ने कहा कि अगर एसोसिएशन के फैसले के खिलाफ कोई भी जाएगा तो ऐसे वकीलों का बार काउंसिल से पंजीकरण भी रद्द किया जा सकता है।

लॉयर्स एसोसिएशन के महामंत्री शरद कुमार शुक्ला ने बताया कि वकीलों के प्रति एसडीएम कोर्ट का रवैया भी ठीक नहीं है। आगे भी एसडीएम कोर्ट का बहिष्कार जारी रहेगा।

लॉयर्स के होली मिलन पर पहुंचे जिला जज, हंगामा

जिला जज की कोर्ट के बाहर अधिवक्ता प्रदर्शन कर रहे थे। इस बीच जिला जज लॉयर्स एसोसिएशन की ओर से होली मिलन समारोह आयोजित किया गया। इसमें जिला जज पहुंच गए। इसकी सूचना जैसे ही प्रदर्शन कर रहे अधिवक्ताओं को मिली तो हंगामा खड़ा हो गया।

हंगामा बढ़ता देख जिला जज को कड़ी सुरक्षा के बीच वापस लौटना पड़ा। मौके पर आलाधिकारियों ने हालात को संभाला। उनके साथ डीएम विशाख जी और एडीएम सिटी अतुल कुमार मौजूद थे। बार एसोसिएशन अध्यक्ष नरेश चंद्र त्रिपाठी ने मंच पर चढ़कर भी हंगामा किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here