कानपुर में अग्निशमन सेवा सप्ताह की शुरुआत:14 से 20 अप्रैल तक चलेगा जनजागरण अग्नि बचाव जागरूकता अभियान

0
171

अग्नि से बचाव के लिए अग्निशमन सेवा सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। 14 अप्रैल से 20 अप्रैल 2023 तक अग्निशमन विभाग द्वारा लोगों को जागरूक करने का काम किया जाएगा। जागरूकता अभियान के तहत शहर के अलग-अलग हिस्सों में अग्निशमन विभाग झांकियों के माध्यम से और संबोधन करके लोगों को आग से बचने के उपाय के बारे में बताएगी। कानपुर में भी कानपुर पुलिस कमिश्नरेट से अग्निशमन यात्रा शुरू की गई, जो 20 अप्रैल तक रोजाना तहसील ग्रामीण और शहरी इलाके में जागरूक करने का काम करेगी।

अग्निशमन सेवा सुरक्षा सप्ताह मनाने की शुरुआत 1965 में अग्निशमन स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाना शुरू किया गया था। 14 अप्रैल 1965 से अग्निशमन सेवा सप्ताह जागरूकता अभियान की शुरुआत भी की गई थी। इसके पीछे 14 अप्रैल इसलिए खास है कि 1994 में 14 अप्रैल के दिन मुंबई बंदरगाह में खड़े पोर्ट स्टीकन जहाज में भीषण विस्फोट के फल स्वरूप आग लग गई थी। इसको बुझाने में मुंबई फायर सर्विस के 66 अग्निशमन कर्मियों ने प्राण की आहुति दी थी।

इसी के दृष्टिगत गृह मंत्रालय ने और भारत सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया कि उन दिवंगत अग्निशमन कर्मियों को श्रद्धांजलि के लिए स्मृति दिवस मनाया जाए। आग से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। सभी अलग-अलग राज्यों को निर्देशित किया गया था कि 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक अग्निशमन सुरक्षा सेवा सप्ताह मनाया जाएगा।

आज अलग अलग फायर स्टेशनों से निकलेगी जागरूकता रैली
सीएफओ दीपक शर्मा ने बताया कि अग्निशमन सेवा सप्ताह के अंतर्गत 14 अप्रैल को इसकी शुरुआत कानपुर में हुई है। 15 अप्रैल को अलग-अलग फायर स्टेशनों से अलग-अलग इलाकों में जागरूकता रैली का अभियान चलाया जाएगा। इसके बाद 20 अप्रैल तक अलग-अलग कार्यक्रम होंगे, जिनमें जनपदीय मुख्यालय तहसील स्तर पर मौजूद फायर स्टेशनों के सहयोग से शिक्षण संस्थानों में निबंध व चित्रकला व व्याख्यान के द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। जनपद मुख्यालय तहसील स्तर पर भवनों प्रतिष्ठानों सभागार का निरीक्षण अग्नि सुरक्षा से संबंधित जनजागरण तक पहुंचाने के लिए किया जाएगा। ग्रामीण इलाकों में प्रभारी अग्निशमन अधिकारी एवं अग्नि सुरक्षा जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here