योनो, UPI और इंटरनेट बैंकिंग सर्विस 120 मिनट तक बंद रहेंगी, दो दिनों तक होगा सिस्टम का मेंटिनेंस

0
371

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की डिजिटल सेवा दो दिनों तक 120-120 मिनट तक बंद रहेंगी। बैंक ने कहा कि शनिवार और रविवार को सिस्टम का मेंटिनेंस का काम होगा, जिससे सेवाएं प्रभावित होंगी।

डिजिटल काम पहले निपटा लें

अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो आपको फिर डिजिटल चैनल का काम पहले ही निपटाना होगा। मेंटिनेंस का काम 9 अक्टूबर को रात 12.20 बजे से 2.20 तक होगा। जबकि 10 अक्टूबर को रात 11.20 बजे से 1.20 बजे तक काम होगा। इस दौरान मेंटिनेंस का काम किया जाएगा। इस समय में कोई भी डिजिटल सेवा काम नहीं करेगी। इसमें इंटरनेट बैंकिंग, योनो, योनो लाइट, UPI जैसी सभी सेवाएं शामिल हैं। दोनों दिन 120-120 मिनट तक सेवा बंद रहेगी।

बैंक ने दिक्कतों के लिए माफी मांगी

बैंक ने कहा कि ग्राहकों से हमारी अपील है कि वे अच्छे बैंकिंग अनुभवों के लिए हमारे साथ बने रहें। बैंक ने कहा कि इस वजह से ग्राहकों को अगर कोई दिक्कत होती है तो उसके लिए हम माफी चाहते हैं। बैंक ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी है। बताते चलें कि सभी बैंक अपनी डिजिटल बैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर मेंटिनेंस का काम करते हैं।

8.5 करोड़ ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं

SBI के 8.5 करोड़ ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग और 1.9 करोड़ ग्राहक मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा बैंक के इंटीग्रेटेड डिजिटल प्लेटफॉर्म योनो को अब तक 7.5 करोड़ से अधिक लोग डाउनलोड्स कर चुके हैं। योनो के 3.45 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स हैं। इस पर हर दिन करीब 90 लाख लॉग इन होते हैं। दिसंबर 2020 तिमाही में SBI ने 15 लाख से अधिक खाते योनो के जरिए ही खोले हैं।

योनो को लिस्ट कराया जाएगा

बैंक योनो को एक अलग प्रॉपर्टी बनाकर इसे बाजार में लिस्ट कराने की योजना पर काम कर रहा है। फिलहाल इसका वैल्यूएशन 1.5 लाख करोड़ रुपए का है जबकि बैंक को उम्मीद है कि अगले कुछ समय में यह वैल्यूएशन 3 लाख करोड़ रुपए का हो जाएगा। जमाओं, शाखाओं, ग्राहकों सहित कई मामले में SBI देश का सबसे बड़ा बैंक है। देश भर में SBI की 22 हजार से अधिक शाखाएं और 58 हजार से अधिक ATM का नेटवर्क है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here