कल सुबह छह बजे से दौड़ेंगी चार मेट्रो, आईआईटी से मोतीझील तक कर सकेंगे यात्रा

0
174

KANPUR :: कानपुर के लोगों का मेट्रो ट्रेन में सफर करने का इंतजार आखिर खत्म हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को निरालानगर स्थित रेलवे मैदान से मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। बुधवार सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक चार मेट्रो ट्रेनें आईआईटी से मोतीझील के बीच दौड़ने लगेंगी। उधर, आईआईटी स्टेशन पर स्कूली बच्चों को लेकर तैयार खड़ी मेट्रो प्रधानमंत्री के हरी झंडी दिखाते ही चल पड़ी। यहां से मोतीझील तक गई और वापस आईआईटी तक आई। नौ किलोमीटर लंबे रूट पर मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले यात्री बने। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय शहरी व आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ गीतानगर तक मेट्रो में सफर किया। इसके बाद सड़क मार्ग से रैली स्थल पहुंचे और मेट्रो का शुभारंभ किया।

सबसे पहले वे आईआईटी के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। इसके बाद आईआईटी मेट्रो स्टेशन पहुंचे और यहां लगी बीपीसीएल की परियोजना का मॉडल देखा। फिर एस्केलेटर से स्टेशन की पहली मंजिल पर पहुंचे। वहां 11 पैनलों की प्रदर्शनी के माध्यम से मेट्रो के शिलान्यास से लेकर अब तक का सफर देखा।

ट्रेन के चलते ही छात्र-छात्राओं, टीचरों और प्लेटफार्म में मौजूद यूपीएमआरसी के अधिकारियों ने तालियां बजाकर ऐतिहासिक की शुरुआत की। अलग-अलग मेट्रो ट्रेनों में बैठे पूर्व उच्च प्राथमिक विद्यालय कटरी शंकरपुर और चिंटल्स स्कूल बच्चों ने इंडिया… इंडिया के नारे लगाए। कुल 213 बच्चों और टीचरों ने सफर किया। दोनों ट्रेन नॉन स्टाप चलीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here