घर बैठे बुक करिए मेट्रो की टिकट:कानपुर मेट्रो एप की हुई लांन्चिंग, सफर करना होगा आसान

0
127

अब आप मेट्रो ट्रेन से यात्रा करते हैं तो लाइन में लगने से बच सकते हैं। बस आपको अपने मोबाइल पर ‘कानपुर मेट्रो’ नाम का एप डाउनलोड करना होगा। इसकी मदद से आप घर बैठे अधिकतम पांच से लेकर 20 टिकट बुक करा सकेंगे। इसकी शुरुआत मंगलवार से हो गई। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने मोतीझील स्टेशन पर इस एप को लॉन्च कया। मेट्रो एप को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने तैयार किया है। लखनऊ मेट्रो में भी एप पहले से काम कर रहा है।

खासियतों भरा है कानपुर मेट्रो के मोबाइल ऐप

ऐड्रॉयड यूज़र्स गूगल प्ले स्टोर से और ऐप आईओएस यूज़र्स, कानपुर मेट्रो मोबाइल ऐप को ‘ऐप स्टोर’ से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप डाउनलोड करने के बाद यूज़र को अपने मोबाइल नंबर और ईमेल के साथ ऐप पर रजिस्टर करना होगा। मेट्रो यात्री अब ऐप से ही टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट बुक करने के बाद ऐप पर ही QR कोड जेनरेट होगा। QR कोड को मेट्रो स्टेशन पर लगे ऑटोमैटिक फ़ेयर कलेक्शन गेट पर स्कैन करके मेट्रो यात्रा की जा सकेगी ।

एप घर बैठे बताएगा मेट्रो स्टेशन का रुट

इस एप के जरिये मेट्रो यात्री घर बैठे स्टेशन की दूरी और रुट का पता लगा सकेंगे। मेट्रो यूज़र्स ऐप पर ही बुकिंग और ट्रांज़ैक्शन हिस्ट्री भी देख सकते हैं। ऐप पर सबसे नज़दीकी मेट्रो स्टेशन देखने और स्टेशनों के बीच का रूट देखने की भी सुविधाएँ मौजूद हैं।

ग्रुप टिकट हो सकेगा बुक

ऐप की सहायता से ग्रुप टिकट भी बुक किया जा सकता है। ग्रुप टिकट, न्यूनतम 5 लोगों और अधिकतम 20 लोगों के लिए बुक किया जा सकेगा। मेट्रो मीडिया प्रभारी ने बताया कि तमाम खूबीयों वाला यह एप देश के कुछ ही मेट्रो सुबिधाओं में उपलब्ध है।

गो-स्मार्ट कार्ड की लांन्चिंग बहुत जल्द

यूपीएमआरसी ने लखनऊ की तरह यहां भी मेट्रो का गो-स्मार्ट कार्ड तैयार किया है। इसका ट्रायल अंतिम चरण में है। मेट्रो रेल के डीजीएम (पीआर) पंचानन मिश्रा ने बताया कि यह 31 जुलाई को लॉन्च करने कि तैयारी है। गो-स्मार्ट कार्ड से यात्रा करने पर 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

मेट्रो के दूसरे कारिडोर का होगा सर्वे

एमडी सुशील कुमार ने बताया कि इस एप से पेपरलेस वर्क हो सकेगा l उन्होंने कहा कि चंदशेखर कृषि विश्वविद्यालय, कंपनी बाग चौराहे से बर्रा के लिए दूसरे काॅरिडोर के लिए भी सक्रियता बढ़ा दी गई है। लगभग आठ किलोमीटर के इस रुट को भी 2025 तक बना कर तैयार किया जाना है। इस रुट पर चार स्टेशन अंडरग्राउंड और चार एलीवेटेड बनेंगे।

MD ने सबस्टेशन का किया भूमिपूजन

इससे पूर्व सुशील कुमार ने मंगलवार सुबह फूलबाग़ में कानपुर मेट्रो के दूसरे रिसीविंग सब स्टेशन (आरएसएस) के निर्माण हेतु भूमिपूजन किया। कानपुर मेट्रो के दोनों कॉरिडोर्स (आईआईटी-कानपुर से नौबस्ता और चंद्रशेखर आज़ाद विश्वविद्यालय से बर्रा-8) पर मेट्रो परिचालन बिजली आपूर्ति के लिए दो आरएसएस होंगे। पहला आरएसएस लखनपुर में बना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here