ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

0
105

ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क ब्लू वर्ल्ड कारपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा स्थापित सबसे बड़ा थीम पार्क है यह ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क लिमिटेड उत्तर प्रदेश के कानपुर नगर में मंधना बिठूर रोड पर स्थित है और कानपुर सेंट्रल से सिर्फ 23 किलोमीटर की दूरी पर बनाया गया है। इस पार्क को असाधारण तरीके से संरक्षित करके बनाया गया है।

प्रमुख आकर्षण : ड्राई राइड्स, विशेष झूले, वाटर राइड्स, सेवन वंडर्स, डायनासोर वर्ल्ड, म्यूजिक वर्ल्ड फाउंटेन, म्यूजिक शो , लेज़र शो, सुंदर रेस्त्रा, आदि।

इसकी खूबसूरती और पर्यटकों के लिए आकर्षण की वजह से यह बहुत कम समय में ही भारत के सबसे अच्छे थीम पार्क में से एक हो गया है यहां पर सुंदरता से भरी हुई ड्राई राइट पानी की स्लाइड्स, थीम्स और कई आकर्षण पर्यटकों को खुशनुमा माहौल बना कर देते हैं।

लोगों को यहां पर अपने प्रिय जनों के साथ एक खूबसूरत समय बिताने के लिए एक आदर्श स्थान देने की पूरी कोशिश की गई है। यहां का स्वस्थ वातावरण लोगों के मनोरंजन का साधन वैश्विक स्तर पर पूरे कराए गए हैं।

यह विशाल थीम पार्क लगभग 25 एकड़ की भूमि पर फैला हुआ है। इसके साथ ही इसमें देश का सबसे बड़ा म्यूजिक फव्वारा और लेजर शो कार्यक्रम भी आयोजित किया जाता है। थीम पार्क में सुहाना सफर चेयर लिफ्ट थिएटर और कई ऐसे विश्व स्तरीय सवारी के साथ-साथ राइट्स और स्लाइड हैं जो कि लोगों को पूरे दिन आनंदित करते हैं।

इसके अलावा इसमें गेम प्लाजा डायनासोर पार्क सांस्कृतिक थिएटर रंगा ले और एक फाइव स्टार होटल और कई अन्य आकर्षण भी देखने लायक हैं। वर्तमान समय में इसे सपनों का पार्क कहा जा रहा है।

ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क की प्रमुख राइड्स

यहां पर कई प्रकार की राइड्स कराई जाती हैं जिनकी वजह से यह पार्क बेहद ही प्रचलित हो गया है जिनमें किड्स जोन, फैमिली राइड्स, 7डी लाइट्स, फेरीलैंड, वाटर वर्ल्ड, डीनो पार्क आदि प्रमुख है।

ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क की प्रमुख थीम्स

थीम पार्क अपने थीम्स के लिए भारत में प्रसिद्ध है इन थीमों में यूरोपियन थीम, फेयरी लैंड थीम, जंगल थीम, इंडियन कल्चर, इंडियन थीम, और फिल्मी दुनिया आदि प्रमुख हैं। इन थीम्स की सैर करके पर्यटक एक नई दुनिया में चले जाते हैं। जिस की अनुभूति बेहद ही खास होती है।

 

ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क में रेस्टोरेंट और शॉपिंग

ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क में पर्यटकों के लिए रेस्टोरेंट और शॉपिंग की भी व्यवस्था है जिनमें अक्यूरिया, शिप रेस्टोरेंट, पंजाबी विलेज, गोरिल्ला हट, लंदन ऑर्किड, अलबेली चाट, आदि प्रमुख हैं।

ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क में होने वाली पार्टी एक्टिविटी

ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क में थीम्स, विभिन्न प्रकार के राइड्स और झूलो के साथ-साथ यहां पर मैरिज और पार्टी एक्टिविटी भी की जाती है। ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क के विशाल लॉन में आप सोशल पार्टी, बर्थडे पार्टी, इवेंट्स, वेडिंग, आदि पार्टियां भी ऑर्गेनाइज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी लेनी होगी।

ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क के खुलने का समय

ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क पूरे सप्ताह दर्शकों के लिए खुला रहता है उसके खुलने का समय प्रातः 10:00 बजे से लेकर 8: 00 बजे तक होता है। और मौसम के अनुसार इसमें आधे घंटे का परिवर्तन हो सकता है।

ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क के लिए चलने वाली बस सर्विस

ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क कानपुर की प्रसिद्धि की वजह से ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क के प्रशासन की तरफ से लखनऊ से कानपुर के लिए ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क के लिए नियमित बस संचालन शुरू किया है। यह बस सर्विस नियमित तौर पर लखनऊ से कानपुर के लिए शुरू की गई है जिसकी टिकट टिकट बुकिंग आप ब्लू बर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

लखनऊ में यह बस ट्रांसपोर्ट नगर, वार्ड सरोजनी नगर, नियर आरटीओ ऑफिस, के पास से चलाई जाती है।

इसके अलावा अगर ब्लू बर्ड के लिए लखनऊ से आप बस के बारे में अधिक जानकारी करना चाहते हैं तो आप कांटेक्ट नंबर 9696102082 पर कांटेक्ट करके बस से संबंधित पूरी जानकारी ले सकते हैं।

ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क में कॉस्टयूम रेंटल काउंटर चार्ज

इस थीम पार्क में आप अपने कपड़ों आदि की भी सुरक्षा के लिए लॉकर ले सकते हैं इसके अलावा आप किराए पर स्विमिंग कॉस्टयूम भी ले सकते हैं। जिसमें कॉस्टयूम का किराया ₹70 का होता है और सिक्योरिटी मनी के रूप में ₹130 जमा किए जाते हैं जो कि रिफंडेबल होते हैं।

अगर आप अपने सामान के लिए लॉकर लेना चाहते हैं तो भी यहां पर लॉकर उपलब्ध है इसका चार्ज ₹200 होता है जिसमें सिक्योरिटी मनी ₹100 होती है जो कि रिफंडेबल होती है।

नोट: अगर आप किसी कारणवस अपनी रसीद खो देते हैं तो सिक्योरिटी मनी वापसी नहीं होती है.

ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क कानपुर कैसे पहुंचे?

सड़क परिवहन से ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क कानपुर कैसे पहुंचे?

अगर आप सड़क परिवहन के साधन का प्रयोग करके अनुवाद पहुंचना चाहते हैं तो यह परिवहन के साधनों में सबसे आसान साधन है। यह कानपुर के सभी सड़कों से अच्छी प्रकार से जुड़ा हुआ है।

हवाई जहाज के द्वारा ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क कानपुर कैसे पहुंचे?

हवाई जहाज से ग्राम ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क आना चाहते हैं तो यहां का निकटतम एयरपोर्ट चकेरी एयरपोर्ट है जो कि यहां से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

ट्रेन के माध्यम से ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क कैसे पहुंचे?

ट्रेन से गिरा ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क पहुंचना चाहते हैं तो यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन मंधना रेलवे स्टेशन है जहां से ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क की दूरी मात्र 5 किलोमीटर की है परंतु यहां पर कई ट्रेनें नहीं रुकती है। बेहतर यही होगा कि आप कानपुर सेंट्रल पर उतर जाए वहां से ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क की दूरी 23 किलोमीटर की है स्टेशन से बाहर आपको नियमित तौर पर बस और टैक्सी ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क पहुंचाने के लिए उपलब्ध होती हैं।

ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क कानपुर का TICKET PRICE

ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क में 4 प्रकार की राइड्स कराई जाती हैं, जिनके टिकट रेट अलग अलग रखे गए है। इन सभी पैकेजेस के रेट दिन के हिसाब से रखे गए है। आइये जाने इन पैकेजेस के रेट क्या क्या है ? –

1) Amohido package(14 dry rides+buffet lunch)

टिकट प्राइस

दिन full ticket Half ticket

सोमवार 400 200

मंगलवार 350 200

बुधवार 300 150

गुरुवार 300 150

शुक्रवार 350 200

शनिवार 400 200

रविवार 450 250

2 ) AMUSEMENT PARK (Amusement rides+ Buffet Lunch)

टिकट प्राइस

दिन full ticket Half ticket

सोमवार 550 300

मंगलवार 500 250

बुधवार 450 250

गुरुवार 450 250

शुक्रवार 500 250

शनिवार 550 300

रविवार 600 300

3) WATER PARK (WATER RIDES + BUFFET LUNCH)

टिकट प्राइस

दिन full ticket Half ticket

सोमवार 700 350

मंगलवार 650 350

बुधवार 600 300

गुरुवार 600 300

शुक्रवार 650 350

शनिवार 700 350

रविवार 750 450

4) FULL WATER PARK (AMUSEMENT PARK + WATER PARK + BUFFET LUNCH)

टिकट प्राइस

दिन full ticket Half ticket

सोमवार 850 450

मंगलवार 800 400

बुधवार 750 400

गुरुवार 750 400

शुक्रवार 800 400

शनिवार 850 450

रविवार 900 450

ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क की ऑफिशियल वेबसाइट कौन सी है?

www.blueworld.co.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here