होली में रंग के साथ बहेगा पसीना, मौसम विभाग के अनुसार मार्च की शुरूआत में ही पारा 40 तक पहुंचेगा

0
84

यूपी के कानपुर में मार्च के दूसरे सप्ताह में पड़ने वाली होली में पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, जलवायु परिवर्तन की वजह से इस बार दिन में औसत से अधिक तापमान रहने के आसार हैं। यही वजह है कि फरवरी के पहले सप्ताह से तापमान बढ़ने लगा है।
शुक्रवार को इस मौसम का सर्वाधिक तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो गुरुवार से 3.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। वहीं, रात के तापमान में कोई अंतर नहीं आया है। न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री रहा। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के प्रमुख डॉ. एसएन पांडेय के अनुसार, इस बार समय से पहले और देर तक गर्मी पड़ने के आसार हैं।
इसका प्रभाव गेहूं की फसल पर भी पड़ेगा। ऐसे में पैदावार प्रभावित हो सकती है। देर से बोई गई फसलों में ज्यादा प्रभाव पड़ेगा। अगले 24 घंटे में चक्रवाती हवाओं की वजह से उत्तराखंड, हिमाचल व जम्मू कश्मीर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के साथ मैदानी क्षेत्रों में ऊंचाई वाले बादल बने रहेंगे। इससे रात में भी तापमान 10 डिग्री या इससे ऊपर रहने की संभावना है, जबकि दिन में कड़ी धूप के साथ पारा और ऊपर जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here