आंबेडकर जयंती पर कानपुर में लगा मेला

0
75

कानपुर के माल रोड स्थित कंपनी बाग में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती पर मेले का आयोजन हुआ। शुक्रवार शाम 5 बजे मेले की शुरुआत हुई बाबा भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण कर की गई। मेले में बाबा साहब से जुड़ी पुस्तकें मौजूद थीं। इस दौरान यहां समाज को आगे बढ़ने वाले संदेश देने वाले कैंप आयोजित किए गए। मेला रात्रि 11 बजे तक चलेगा।

बाबा साहब के जन्मोत्सव को मनाने के लिए शहर के कंपनी बाग में लाखों के भीड़ पहुंचती है। शुक्रवार शाम को भी मेले की शुरुआत हुई, जहां लगातार लोग बाबा साहेब की मूर्ति पर माल्यार्पण कर रहे थे। मेले में आए लोग ज्यादातर बाबा साहब के आदर्शों पर लिखी हुई पुस्तकों की तरफ रुख कर रहे थे। वहीं बच्चों के लिए इस मेले में मिष्ठान वितरण और शरबत वितरण के कैंप भी लगाए गए थे। मेले में 500 से अधिक कैंप लगाए गए थे। कैंपों में सरकारी विभाग के कैंप भी शामिल थे। मेले के आयोजक सुरेश चौधरी ने बताया कि 14 अप्रैल को हर साल कंपनी बाग में मेले का आयोजन किया जाता है।

शाम से शुरू होने वाला यह मेला रात्रि 11 बजे तक यूं ही चलता रहता है। कानपुर और आसपास के जिले के लोग इस मेले में पहुंचते हैं। मेले में लगे कैंप में बाबा साहब के द्वारा बताए गए आदर्शों पर चलने की सीख दी जाती है। बाबा साहेब पर लिखी हुई पुस्तकों को लोगों तक पहुंचाने का काम किया जाता है। जिससे हमारे युवा और समाज के लोग बाबा साहेब के आदर्शों को जानें और उन पर चलकर समाज और देश में अपना नाम रोशन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here