ग्रीनपार्क फिर वर्ल्ड कप से रह गया अछूता:क्रिकेट प्रेमियों में निराशा, इकाना की पिच पर प्रश्न चिन्ह लगने के बाद भी मिला मैच

0
51

एक बार फिर से कानपुर क्रिकेट प्रेमियों के लिए हताशा जनक खबर है। ग्रीनपार्क फिर से वर्ल्ड कप मैच के लिए अछूता रह गया है, जबकि लगातार इकाना की पिच पर प्रश्न चिन्ह लगने के बावजूद मैच दिया गया है। लोगों को उम्मीद थी कि 36 वर्ष बाद फिर से एक बार ग्रीनपार्क में वर्ल्ड कप खेला जाएगा, मगर ऐसा नहीं हुआ।

1987 में खेला गया था पहला वर्ल्ड कप
ग्रीनपार्क स्टेडियम में आखिरी वर्ल्ड कप 21 अक्टूबर 1987 को वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच खेला गया था। इस मैच में वेस्टइंडीज ने 25 रनों से जीत दर्ज की थी। पहला मुकाबला 6 मार्च 1996 में हुआ था। इसमें ‌इंडिया ने जिंबाब्वे को 40 रनों से हराया था। शहर के क्रिकेट प्रेमियों को उम्मीद थी कि कई बार से पिच को लेकर इकाना स्टेडियम पर सवाल खड़े हो रहे थे। इसलिए अबकी मैच ग्रीनपार्क में ही आएगा।

विश्व कप में खेल रही है 10 टीमें
2023 विश्व कप में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारत के अलावा इंग्लैंड, बांग्लादेश, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान हैं। इन टीमों के बीच कुल 48 मुकाबले खेले जाएंगे, जिसमें से 29 अक्टूबर को इंडिया vs इंग्लैंड का मैच लखनऊ के इकाना स्टेडियम में होगा।

होटलों की कमी और दर्शक क्षमता कम बनी मैच जाने की वजह
उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के क्रिकेट कंट्रोल ऑफिसर अंकित चटर्जी ने बताया कि ग्रीनपार्क में दर्शक क्षमता 28000 के लगभग है, जबकि इकाना स्टेडियम की दर्शक क्षमता लगभग दोगुनी है। शहर के अंदर होटलों की भी काफी कमी है। आईसीसी ने इकाना में मैच कराने के निर्णय लिया है। लेकिन हमारा प्रयास है कि ग्रीनपार्क को जल्द ही टेस्ट मैच मिले। इसके लिए यूपीसीए के निदेशक राजीव शुक्ला लगातार प्रयास कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here