परिवार संग शिमला पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद, जोरदार स्वागत

0
299

शिमला, 20 मई । राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने परिवार के साथ रविवार को राजधानी शिमला पहुंचे। छह दिवसीय दौरे पर आए राष्ट्रपति दोपहर करीब साढ़े 12 बजे सेना के विशेष हेलीकॉप्टर से शिमला के समीप छराबड़ा स्थित कल्याणी हेलीपैड पर उतरे। हेलीपैड पर राज्यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित प्रदेश सरकार के मंत्रियों व वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

मौसम विभाग के बारिश के पूर्वानुमान के विपरीत शिमला व आसपास के इलाकों में आज मौसम पूरी तरह साफ है और धूप खिली हुई है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने काफिले के साथ कल्याणी हेलीपैड से सीधे छराबड़ा स्थित राष्ट्रपति आवास रिट्रीट पहुंचे, जहां वह 25 मई तक ठहरेंगे। राष्ट्रपति के आगमन के चलते रिट्रीट के आसपास सुरक्षा के लिए एसपीजी, आईबी व सेना पश्चिमी कमान के जवानों को तैनात किया गया है। राष्ट्रपति पद संभालने के बाद रामनाथ कोविंद पहली बार शिमला आए हैं। राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी सविता कोविंद और परिवार के अन्य सदस्य भी यहां पहुंचे हैं।

आज शाम आठ बजे राज्यपाल आचार्य देवव्रत राजभवन में राष्ट्रपति के सम्मान में रात्रि भोज देंगे। अपने दौरे के दूसरे दिन यानी 21 मई को राष्ट्रपति डा. वाई.एस. परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी जिला सोलन के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे। नौणी से राष्ट्रपति मशोबरा स्थित अपने आवास पर पहुंचेंगे, जहां पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ चाय लेंगे। राष्ट्रपति कोविंद 22 मई को हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एवं अन्य न्यायाधीशों के साथ सुबह का नाश्ता करेंगे। इसके बाद राज्य सरकार की तरफ से होटल पीटरहॉफ में उनका नागरिक सम्मान किया जाएगा।

रिट्रीट में 23 मई को एट होम का आयोजन होगा। 24 मई को राष्ट्रपति रिट्रीट में आराम करेंगे और इसके बाद 25 मई को सुबह राष्ट्रपति नई दिल्ली लौट जाएंगे। उनके दौरे के दौरान राज्य सरकार के सबसे वरिष्ठ मंत्री महेंद्र सिंह मिनिस्टर इन वेटिंग रहेंगे। राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए शिमला और सोलन में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा जवान तैनात किए गए हैं। राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद पहली बार शिमला आए हैं। हालांकि वह वर्ष 2017 में भी शिमला आए थे, लेकिन उस दौरान वह देश के राष्ट्रपति नहीं थे। इसलिए कोविंद को छराबडा स्थित राष्ट्रपति निवास में ठहरने की अनुमति नहीं मिली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here