खुशी स्टूडियो ने बताया मानसिक कल्याण के लिए स्व-प्रेम का महत्व

0
357

 

खुशी कुंज वसंत कुंज में मनोवैज्ञानिक और मनोरोग कल्याण के लिए एक केंद्र में डॉ भावना बर्मी द्वारा निर्देशित एक व्यक्ति की भलाई के महत्व के लिए स्व-प्रेम पर एक विशेष सत्र आयोजित किया गया । एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध बाल मनोवैज्ञानिक और काउंसलर की अपनी टीम के साथ चिकित्सक नें सहयोग किया । कार्यशाला का उद्देश्य लोगों को ‘स्वयं’ की धारणा के मुद्दों को समझने में मदद करना था और ऐसा जीवन जीना शुरू करना था जो दूसरों का प्रतिबिंब न हो, बल्कि हमारे प्रामाणिक आत्म का प्रतिबिंब हो। ”

बैठक में चार इंटरैक्टिव सेगमेंट पर चर्चा हुई :-

खुद की खोज करें – खुद को जानना क्योंकि वह इस यात्रा का पहला कदम है

अपने आप को देखें – भीतर से अधिक की अनुमति, आप को देखा जा करने के लिए असली है, और यह काफी अच्छा स्वीकार कर रहा है

अपने आप को व्यक्त करें – अपने डर, असुरक्षा, अपने दिल की धड़कन और अधिक करने वाली चीजों को जोर दें

खुद से प्यार करें – अपने भविष्य को आत्मनिर्भर करना, अपने लिए सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद करना और हर खुशी के साथ खुद को आशीर्वाद देना

कार्यशाला में दुनिया भर के ग्राहकों के लिए स्काइप सत्र के साथ 100 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। हम सेल्फ लव की यात्रा में सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हैं, अपने स्वयं के कल्याण और समग्र खुशी का मूल्यांकन करते हैं। हैप्पीनेस स्टूडियो की टीम ने प्रत्येक खंड के लिए गतिविधियों में सहयोग किया था ताकि लोगों को अपने भीतर के साथ खुशी, सकारात्मकता और शांति का अनुभव करने की अनुमति दी जा सके। गहन व्यक्तिगत दृष्टिकोण ने स्व-जागरूकता के लिए अपनी यात्रा में भागीदार का समर्थन किया और अर्थ और उद्देश्य को खोजने और पूर्ति के तरीके की खोज की।

हैप्पीनेस स्टूडियो के बारे में :

2018 में स्थापित, हैप्पीनेस स्टूडियो मनोविज्ञान के क्षेत्र में डॉ भावना बर्मन के 25 वर्षों के अनुभव की परिणति है। मनोवैज्ञानिक और मनोरोग कल्याण के लिए एक केंद्र, हैप्पीनेस स्टूडियो लोगों को अच्छा करने, बदलने और पनपने में मदद करने के लिए प्रभावी तरीके बनाने और पेश करने पर ध्यान केंद्रित करता है।

केंद्र एक चिकित्सीय स्थान रखता है जो प्रकृति-आधारित विसंगतियों और अनुभवों को एकीकृत करता है, और कथा, संगीत, नृत्य, आंदोलन, कला-आधारित और व्यावसायिक उपचारों जैसे अभिव्यंजक या गैर-टॉक आधारित थेरेपी जीर्ण की एक विस्तृत श्रृंखला का इलाज करने के लिए एक सहयोगी दृष्टिकोण में उपयोग करता है। मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे, जो आज सत्र में भी इस्तेमाल किए गए थे।

डॉ भावना बर्मी के बारे में

डॉ भावना बर्मी एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर, लेखक, व्याख्याता और सार्वजनिक वक्ता हैं, जो मनोविज्ञान के क्षेत्र में 25 वर्षों से अधिक समय तक एक व्यापक अनुभव के साथ हैं। डॉ बर्मी फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट में मनोवैज्ञानिक सेवाओं के प्रमुख हैं। वह माइंड ट्रैक की सह-निदेशक और साइकेयर की सह-संस्थापक हैं, जो भारत के प्रमुख मानसिक स्वास्थ्य केंद्रों में से दो हैं और पाव्सोम नामक एक तरह के पालतू पशु कल्याण केंद्र के सह-संस्थापक हैं।

वह एक प्रशिक्षित सम्मोहन चिकित्सक, एक एनपीएल मास्टर प्रैक्टिशनर और एक प्रमाणित उन्नत जीवन कोच है। उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए हैं, और विभिन्न विश्वव्यापी सम्मेलनों में शोध पत्र / पोस्टर प्रस्तुत किए हैं।

डॉ बर्मी का दृष्टिकोण “अच्छे मानसिक स्वास्थ्य संतुलन और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण के एक भाग के रूप में चिकित्सा के नए-नए प्रमाणित वैज्ञानिक रूप और उपचारों को बनाना है।” मानसिक स्वास्थ्य देखभाल में प्रकृति और कला को शामिल करके, दुनिया भर में भावनात्मक स्वास्थ्य और खुशी में सुधार लाने के हमारे मिशन को साकार करने के करीब भी बढ़ रहे है। ”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here