कानपुर में सिर्फ दो परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री

0
165

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 दिसंबर को शहर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री के हाथों कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कराने की तैयारी थी, लेकिन अभी तक सिर्फ प्रधानमंत्री मेट्रो प्रोजेक्ट और पनकी-बीना मल्टीपरपज पाइप लाइन का ही उद्घाटन करेंगे। पहले उनके हाथों घाटमपुर पावर प्लांट के 660 मेगावाट यूनिट और एलएलआर अस्पताल के सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक का लोकार्पण कराने की तैयारी थी, लेकिन अस्पताल में स्टाफ की तैनाती नहीं हो पाई है, जबकि घाटमपुर पावर प्लांट भी अभी तैयार नहीं हो पाया है। इसलिए संबंधित विभागों ने अभी लोकार्पण न कराने का निर्णय लेते हुए डीएम को अवगत करा दिया है।

प्रधानमंत्री के हाथों मंधना से सचेंडी रिंग रोड, दादानगर में 25 करोड़ का प्रस्तावित साफ्टवेयर टेक्नोलाजी पार्क का शिलान्यास कराने की प्रशासन तैयारी कर रहा था, पर प्रधानमंत्री कार्यालय से सिर्फ पाइप लाइन और मेट्रो प्रोजेक्ट के लोकार्पण को ही मंजूरी दी गई है। प्रधानमंत्री आइआइटी के मेट्रो स्टेशन से मेट्रो में सवार होंगे और गीतानगर तक आएंगे और फिर वहां से दूसरी मेट्रो में सवार होकर आइआइटी जाएंगे। आइआइटी के दीक्षा समारोह में हिस्सा लेंगे और वहां से निराला नगर मैदान जाएंगे। वहां आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के 68 हजार लाभार्थियों को आमंत्रित किया गया है। घाटमपुर पावर प्लांट की बात करें तो 660-660 मेगावाट की तीन यूनिटें यहां बननी हैं। एक यूनिट का काम लगभग पूरा हो गया है। उम्मीद थी की यहां ब्वायलर में आग लगाकर लाइटअप टेस्ट 28 दिसंबर को शुरू होगा, लेकिन अभी प्रबंधन ने प्लांट को टेस्ट के योग्य नहीं माना। रिंग रोड का अलाइनमेंट अभी सड़क परिवहन एवं भूतल मंत्रालय से मंजूर नहीं हुआ है |

लक्ष्य के अनुरूप आने चाहिए लाभार्थी : डीएम विशाख जी अय्यर ने कलेक्ट्रेट में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि जिसे जो लक्ष्य दिया गया है उसके अनुरूप लाभार्थी कार्यक्रम में आने चाहिए। लाभार्थी समय से पहुंचें। उन्हें कोई परेशानी न हो, कार्यक्रम खत्म होने के बाद उन्हें घर तक पहुंचाया जाए। बैठक में एडीएम सिटी अतुल कुमार, डीडीओ जीपी गौतम, डीपीआरओ कमल किशोर रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here