कानपुर में रात का पारा पहुंचा 4 डिग्री, ठण्ड ने निकाला दम, रिकार्ड की गई सबसे सर्द रात

0
176

दो दिनों पहले रात में पारा चार डिग्री से थोड़ा अधिक था तो सर्दी ने सबको परेशान कर दिया था। अब बुधवार रात को पारा 4 डिग्री सेल्सियस पर पहुँच गया। भीषण गलन ने सभी का दम निकाल दिया। गुरूवार सुबह निकली धूप को देखते हुए अधिकतर लोग धूप के सामने जाकर खड़े हो गए।

सीएसए के मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले दो-तीन दिनों मौसम पूरी तरह बदल जाएगा। अभी सुबह और रात में आसमान साफ होने के चलते पारा गिर रहा है। हालांकि अब जम्मू-कश्मीर के पास दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं। इनकी वजह से बदली छा जाएगी और बारिश की पूरी सम्भावना है। पहला पश्चिमी विक्षोभ 24 दिसंबर को सक्रिय होगा जिसका असर यूपी पर नहीं होगा। जबकि दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 26 दिसंबर के आसपास सक्रिय होगा जिसके चलते 27 दिसंबर को पश्चिमी यूपी के शहरों में और फिर 28 व 29 दिसंबर को शहर व आसपास बारिश होगी।

सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने बताया की जब 26 से मौसम बदलेगा तब बदली छा जाने से दिन और रात में तापमान बढेगा। आमजन व राहगीरों को सर्द हवाओं से राहत मिलेगी। उन्होंने कहा अभी फिलहाल एक -दो दिन रात में तापमान चार से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, जबकि दिन में 24 से 25 डिग्री के मध्य. बोले सभी लोग अपना ध्यान रखें। अधिक से अधिक गर्म कपड़े पहने और ठण्ड से अपना बचाव करें। किसानों को सलाह देते हुआ बताया की मौसम में नमी की मात्रा अच्छी-खासी बनी है। इसलिए आलू व सब्जी की फसलों में हल्की सिंचाई ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here