यूक्रेन के राजदूत ने भारत से मांगी मदद, कहा- पुतिन से संपर्क कर हस्तक्षेप करें पीएम मोदी

0
227

भारत में यूक्रेन के राजदूत डॉ. इगोर पोलिखा ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मौजूदा संकट के बीच रूस के साथ बातचीत करने का आग्रह किया। रूस की ओर से यूक्रेन पर हमला किए जाने के बाद यूक्रेन के राजदूत ने पीएम मोदी से इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है। रूसी राजदूत ने पुतिन से उनकी दोस्ती का हवाला देते हुए कहा कि भारत का रूस के साथ अलग रिश्ता है। वह स्थिति को और बिगड़ने से बचाने में अहम रोल निभा सकते हैं।

यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने कहा, “हमारी पीएम मोदी से अपील है कि वह तुरंत रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और हमारे राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के बीच बात करवाएं।”

पोलिखा ने कहा, “मोदी जी दुनिया के सबसे शक्तिशाली और सबसे सम्मानित नेताओं में से एक हैं। आपके रूस के साथ एक विशेष और रणनीतिक संबंध हैं। हम इस संकट की स्थिति में भारत सरकार से अधिक अनुकूल रवैये की उम्मीद कर रहे हैं।”

इसके अलावा डॉ. इगोर पोलिखा ने हमले को जबरदस्त आक्रामकता के तौर पर बताते हुए मीडिया से कहा “हमें हताहतों के बारे में ताजा जानकारी मिल रही है। वे (रूस) कहते हैं कि वे केवल सैन्य इस्टैब्लिशमेंट पर हमला कर रहे हैं, लेकिन हमारे नागरिक हताहत हुए हैं।”

राजदूत ने कहा, “हमारी राजधानी के बाहरी इलाकों में भी नागरिक हताहत हुए हैं। कुछ क्षेत्रों में लड़ाई जारी है। हमारे रक्षा मंत्रालय की जानकारी के अनुसार, यूक्रेनी पक्ष ने पांच रूसी लड़ाकू विमानों, दो हेलीकॉप्टरों को मार गिराया और 2 टैंक और कई ट्रकों को नष्ट कर दिया।”

राजदूत ने कहा, “कुछ हमले राजधानी के बाहरी इलाके में हुए हैं। कुछ हमले यूक्रेन के क्षेत्र में हुए हैं। हमें अपने सैनिकों और नागरिकों के हताहत होने की पहली सूचना मिली है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here