IND vs SA 1st ODI Live : भारत को मिला 250 रन का लक्ष्य

0
119

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में खेला जा रहा है। बारिश के कारण खेल देरी से हुआ, 40-40 ओवर के इस मैच में  भारत के कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

साउथ अफ्रीका ने की धीमी शुरुआत

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम की तरफ से क्विवंटन डीकॉक और जानेमन मलान ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। शार्दूल ठाकुर ने साउथ अफ्रीका को पहला झटका दिया। उन्होंने मलान को 22 रनों के निजी स्कोर पर श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराया। साउथ अफ्रीका का दूसरा विकेट भी शार्दूल ने आउट किया। उन्होंने बावुमा को 8 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। जल्द ही साउथ अफ्रीका को एक और झटका लगा जब कुलदीप ने इन फॉर्म बल्लेबाज मार्करम को बिना खाता खोले आउट कर दिया। चौथे विकेट के रूप में क्विंटन डीकॉक आउट हुए। उन्हें 48 रन के निजी स्कोर पर रवि बिश्नोई ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। साउथ अफ्रीका की ओर से डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन ने अर्धशतक जड़ दिया है। डेविड मिलर ने 63 गेंदों पर 75 रन बनाए। हेनरिक क्लासेन ने 65 गेंदों पर 74 रन बनाए।

40-40 ओवर का होगा मैच

बारिश के कारण मैच 40-40 ओवर का कर दिया गया है। जिसमें एक गेंदबाज 8 ओवर की गेंदबाजी कर पाएंगे। पहला पावरप्ले 8 ओवर का होगा जबकि दूसरा 24 ओवर का और तीसरा और आखिरी पावरप्ले 8 ओवर का होगा।

शिखर धवन के नेतृत्व में भले ही टीम में युवा चेहरे ज्यादा हो पर जोश में कोई कमी नहीं है और सभी घरेलू क्रिकेट में जबरदस्त प्रदर्शन करने के बाद यहां तक पहुंचे हैं। जहां एक तरफ टीम इंडिया के युवा खिलाड़ियों को खुद को साबित करने का मौका है तो वहीं दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका की टीम टी20 में मिली हार का बदला लेने के प्रयास में उतरेगी। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 से हराया था और अब शिखर धवन की कोशिश होगी कि वो वनडे सीरीज में भी रोहित शर्मा जैसी सफलता दोहराने में सफलता हासिल करें।

इसके अलावा साउथ अफ्रीका के लिए अब हर मैच महत्वपूर्ण है। यदि उसे आगामी वर्ल्ड कप में सीधे क्वालीफाई करना है तो वर्ल्ड कप सुपर लीग के तहत खेले जाने वाले बाकी सभी मैचों को जीतना होगा।

प्लेइंग इलेवन टीम इंडिया

शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, अवेश खान।

प्लेइंग इलेवन साउथ अफ्रीका

जानेमन मालन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एन्गिडी, तबरेज़ शम्सी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here