कानपुर शहर को मिली 20 नई बसें

0
89

कानपुर शहर को अब 20 और ई-बसें मिल गई हैं। इनके बेड़े में शामिल होने से शहर को प्रदूषण मुक्त रखने में मदद मिलेगी। शनिवार को अहिरवां स्थित ई-बस डिपो से इन 20 नई बसों का शुभारंभ किया गया। सांसद सत्यदेव पचौरी और देवेंद्र सिंह भोले ने इन बसों को रवाना किया। बसों के लोकापर्ण के दौरान दोनों सांसदों, मंडलायुक्त और अन्य प्रतिनिधियों ने टिकट लेकर बस में यात्रा भी की।

इन रूटों को जोड़ेंगी बसें

बता दें कि सरकार ने शहर में 100 ई-बसें संचालित करने का निर्णय लिया था जिसमें से अभी 80 ई-बसें संचालित हो रही थी। यह 20 बसें मेट्रों फीडर के रूप में दक्षिणी कानपुर को रावतपुर, गुरुदेव चौराहा होते हुए अटलघाट एवं औद्योगिक क्षेत्र पनकी पड़ाव आदि स्थानों को जोड़ेंगी।

एमएसटी योजना की भी हुई शुरुआत

इस दौरान मासिक पास (एमएसटी) योजना का शुभारंभ भी किया गया। इसके तहत लाभ लेने वाले यात्रियों को कुल किराए में 20 फीसदी की छूट दी जाएगी। इस पर सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने सुझाव देते हुए कहा कि मात्र इतनी छूट से यात्री लाभांवित और आकर्षित नहीं होंगे, इसमें वृद्धि की जानी चाहिए।

इस पर मंडलायुक्त एवं केसीटीएसएल के अध्यक्ष ने आगामी बोर्ड बैठक में इस छूट में 6 माह की एमएसटी बनवाने वालों को 35 फीसदी और एक साल की एमएसटी बनवाने वालों को 50 प्रतिशत की छूट प्रदान करने के संबंध में निर्णय लेने की बात कही।

चालक-परिचालों से नशा न करने की अपील

सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने बताया कि महानगर में नई रिंग रोड और एलिवेटेड रोड बनने से शहर के विकास में तेजी आएगी एवं आम नागरिकों को बेहतर यातायात सुविधाएं प्राप्त होंगी। इसके साथ ही उन्होंने चालक एवं परिचालकों से मदिरापान न करने और सुरक्षित संचालन कर यात्रियों के साथ-साथ अपने परिवार को सुखी एवं सुरक्षित रखने की अपील की।

250 सौ ई-बसें और मांगी

कार्यक्रम के दौरान मंडलायुक्त डाॅ. राजशेखर ने कहा कि कानपुर नगर के लिए 250 अतिरिक्त ई-बसों की मांग शासन से की गई है। उन्होंने सांसद से इस संबंध में सरकार के स्तर पर सहायता के लिए अनुरोध भी किया। सांसदों ने इसके लिए अश्वासन भी दिया है।

ये भी रहे मौजूद

कार्यक्रम के अंत में प्रबंध निदेशक केसीटीएसएल लव कुमार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर सीएनडीएस के प्रोजेक्ट मैनेज अरविंद शर्मा, मुख्य संचालन अधिकारी केसीटीएसएल डीवी सिंह, प्रबंधक संचालन आरके उपाध्याय, सहायक प्रबंधक जुनैद अहमद अंसारी आिद अधिकारी भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here