नगर निगम की हर एक फाइल होगी डिजिटल:20 लाख पन्ने स्कैन किए जाएंगे, फाइलों को डिजिटल करने में खर्च होंगे 35 लाख

0
147

कानपुर स्मार्ट सिटी प्रदेश का पहला ऑफिस होगा, जहां पूरी तरह पेपरलेस वर्किंग होगी। 1 हजार से अधिक फाइलों को डिजिटल करने का काम शुरू किया गया है। इसके साथ ही नगर निगम की 25 हजार फाइलों को भी डिजिटल किया जाएगा। इसमें 20 लाख पन्नों को स्कैन किया जाएगा। कमिश्नर डा. राज शेखर ने बताया कि अगले वित्तीय वर्ष (2022-23) में स्मार्ट सिटी कार्यालय में ई-ऑफिस और डिजिटल फाइल ट्रैकिंग सिस्टम शुरू किया जाएगा।

फाइलों पर लगेगा QR कोड
शनिवार को कमिश्नर ने स्मार्ट सिटी ऑफिस पहुंचकर कार्यों का निरीक्षण किया। बताया कि स्कैनिंग और डिजिटाइजेशन का काम स्टॉकहोल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया को सौंपा गया है। इसमें करीब 35 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। बीते 7 दिनों में स्मार्ट सिटी की 80 फाइलों को स्कैन किया जा चुका है। हर एक फाइल में क्यूआर कोड भी लगाया जाएगा, जिससे फाइलों को ढूंढने में आसानी होगी।

IIT की ली जाएगी मदद
कमिश्नर ने बताया कि इस महीने के अंत तक स्मार्ट सिटी की सभी फाइलों को स्कैन करने काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद नगर निगम की फाइलें स्कैन की जाएंगी। 3 महीने में काम पूरा किया जाएगा। सीईओ स्मार्ट सिटी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है, जो रोजाना डिजिटाइज्ड दस्तावेजों के सत्यापन और अनुमोदन करेगी। इस कार्य में IIT कानपुर की भी मदद लेने के लिए निर्देश दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here