आज भारी बारिश का येलो अलर्ट:12वीं तक के स्कूलों में छुट्‌टी, गंगा का डेढ़ मीटर बढ़ा जलस्तर, बैराज के 30 गेट खोले गए

0
119

कानपुर शहर में बारिश का सिलसिला बीते 5 दिनों से जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक आज भारी बारिश का अलर्ट है। येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए शहर में 12वीं तक के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। गुरुवार शाम से लगातार बारिश का दौर जारी है। अगले 2 दिनों तक बारिश का दौर अभी जारी रहेगा।

गंगा में लगातार बढ़ रहा जलस्तर
पहाड़ों के साथ ही मैदानी इलाकों में भी बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। ऐसे में गंगा के जलस्तर में भी लगातार बढ़ोत्तरी जारी है। 17 सितंबर से अब तक गंगा में 1.34 मीटर जलस्तर बढ़ गया है। गंगा बैराज पर बढ़ते जलस्तर को देखते हुए सभी 30 गेट खोल दिए गए हैं। गुरुवार को शाम 7 बजे तक जलस्तर 112.11 मीटर पर था।

34.2 मिमी. बारिश हुई रिकॉर्ड
गुरुवार को भी सुबह से आसमान में बादलों की आवाजाही बनी रही और बूंदाबांदी होती रही। देर शाम अचानक काले बादल छाते ही करीब पांच बजे तेज बारिश शुरू हुई तो आसमान में बिजली की तड़तड़ाहट का सिलसिला शुरू हो गया। करीब आधा घंटे बिजली गिरने की तेज आवाजें लोगों को डराती रहीं। लोग घरों के अंदर बच्चों को लेकर सहमे बैठे रहे। बारिश थमी तो शहर की सड़कों और गलियों में जलभराव की समस्या हो गई। गुरुवार को सीएसए के मौसम विभाग ने 34.2 मिमी बारिश दर्ज की है।

भारी वर्षा के अलर्ट पर स्कूलों में छुट्‌टी
कानपुर डीएम विशाख जी ने भारी बारिश का अलर्ट मिलने पर कक्षा एक से 12 तक के यूपी, CBSE, ICSE सहित सभी बोर्ड द्वारा संचालित सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में 23 सितंबर को अवकाश घोषित कर दिया है। DIOS रामिकशोर व बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरजीत कुमार सिंह ने सभी स्कूल संचालकों को आदेश का सख्ती से पालन करने के आदेश जारी किए हैं।

इस प्रकार है मौसम का हाल
अधिकतम तापमान- 30.2 डिग्री
न्यूनतम तापमान- 24.0 डिग्री
हवा की स्पीड- 4.5 किमी./घंटा
बारिश- 34.2 मिमी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here